India vs Afghanistan:2nd T20I मैच भारत ने जीत कर सीरीज पर किया कब्ज़ा

India vs Afghanistan: 2nd T20I मैच को भारत ने 6 विकेट से जीत कर शृंखला पर कब्ज़ा कर लिया है , 14 जनवरी 2024 को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में भारत और अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) के बीच सीरीज का दूसरा T20I मैच खेला गया। T20I के मैच नंबर 2431 को भारत ने 26 बाल के शेष रहते 6 विकेट से जीत लिया है।

India vs Afghanistan Indian batsmen

आपको बताते चलें कि भारत इस समय अफगानिस्तान के साथ 3 T20Is मैचों की श्रृंखला खेल रहा है। बीती 11 जनवरी को इस शृंखला का पहला मुक़ाबला पंजाब के मोहाली स्टेडियम में खेला गया था। उस मैच में भारत ने 4 विकेट से जीत हासिल की थी।

भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम कोई उलट फ़ेर करने मे नाकाम रही। और भारतीय टीम ने पहले दोनों मैच में जीत दर्ज कर शृंखला पर  2-0 से कब्जा कर लिया है।

मैच की पहली पारी (Afghanistan Batting)

रोहित शर्मा ने टास जीत कर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया।अफगानिस्तान की तरफ से रहमानुल्ला गुरबाज और इब्राहिम ज़ादरान की जोड़ी बैटिंग करने उतरी।

भारत की ओर से पहले ओवर की गेंदबाजी अर्शदीप को सौंपी गई। अफगान बल्लेबाजों ने मैच के पहले ओवर में 1 चौके 2 वाइड की मदद से स्कोर बोर्ड में 9 रन जोड़े।

मैच का दूसरा ओवर मुकेश कुमार ने किया। और पहली गेंद पर गुरबाज ने सिक्स लगा दिया। इसी ओवर की पांचवी गेंद पर ज़ादरान ने चौका लगाया।

भारत की तरफ से मैच का तीसरा ओवर रवि बिश्नोई ने किया। बिश्नोई ने ओवर की दूसरी गेंद पर गुरबाज़ को शिवम दुबे के हाथों कैच करा कर अफगानिस्तान टीम को पहला झटका दिया। भारत के लिए यह ओवर अच्छा रहा इस ओवर में रवि बिश्नोई ने दो रन देकर एक विकेट हासिल किया।

मैच का चौथा एवं पांचवा ओवर पूरी तरीके से अफगानिस्तान टीम के नाम रहा। रवि बिश्नोई ने अपने पहले ओवर में 1 विकेट प्राप्त किया था। लेकिन विश्नोई के दूसरे (भारत के पांचवे) ओवर में अफगानिस्तान बल्लेबाजों ने एक छक्का और दो चौके की मदद से 18 रन बनाए।

5 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर-

पांच ओवर के खेल के बाद अफगानिस्तान टीम ने एक विकेट खोकर 50 रन बना लिए थे।

अक्षर पटेल ने मैच का छठा ओवर किया और 8 रन दे कर ज़ादरान के रूप में विकेट हासिल किया।

इसी तरह मैच का सातवां ओवर शिवम दुबे ने कराया इस ओवर में शिवम ने दो रन देकर अजमतउल्ला को आउट करने में कामयाब हुए।

अक्षर पटेल द्वारा कराए गए मैच के आठवें ओवर से अफगानिस्तान टीम में अपने स्कोर में तीन रन जोड़े।

मैच का 9 वां ओवर शिवम दुबे ने किया, गुलबदीन गुलबदीन द्वारा मैच के इस ओवर में दो छक्के लगाकर स्कोर बोर्ड में तेजी लाने की कोशिश की गई। उसके अगले ओवर से अफगानिस्तान टीम सिर्फ चार रन ही जोड़ सकी। यह ओवर अक्षर पटेल ने कराया था। इस ओवर की पांचवी गेद पर सिंगल लेकर गुलबदीन ने अपना अर्धशतक (50/28)पूरा किया।

10 ओवर के बाद अफगानिस्तान टीम का स्कोर –

अफगानिस्तान टीम अपने 10 ओवर के खेल में तीन विकेट खोकर 81 रन बना लिए थे।

मैच के बारहवें ओवर में अक्षर पटेल ने गुलबदीन को रोहित शर्मा के हाथों कैच करा कर आउट कर दिया। उस वक्त गुलबदीन 35 गीदों का सामना करके 57 रन पर खेल रहे थे।

गुलबदीन ने अपनी 57 रन की पारी में पांच चौके और चार छक्के लगाए।

मोहम्मद नबी के रूप में मैच की 15 वें ओवर की दूसरी गेंद पर अफगानिस्तान ने अपनी 5 वीं विकेट खो दी।

रवि बिश्नोई द्वारा कराए गए मैच के 17 वें ओवर में एक बार फिर अफगान बल्लेबाज नजीबुल्लाह ने स्कोर बोर्ड में तेजी लाने की कोशिश की। इस ओवर में नजीबुल्लाह ने दो छक्के एवं एक चौके की मदद से 17 रन बनाए।

अर्शदीप सिंह ने मैच की 18 में ओवर की पहली गेट पर नजीबुल्लाह को बोल कर दिया इस तरह अफगानिस्तान टीम ने अपना छठा विकेट खो दिया। हालांकि इस ओवर में अफगान टीम ने 10 रन भी प्राप्त किया।

मैच का 19वां ओवर पूरी तरह से अफगान टीम के नाम रहा इस ओवर में अफगान बल्लेबाजों ने दो छक्के एवं एक चौके की मदद से 20 रन जोड़े। क्रिकेट मैच के आखिरी ओवरसीज अफगानिस्तान टीम में सात रन जोड़कर टीम का कुल स्कोर 172 किया। और भारत को जीत के लिए 173 रन का लक्ष्य दिया।

मैच की दूसरी पारी (Indian batting)

अफगानिस्तान द्वारा दिए गए 173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही।

पिछले T20I की तरह इस मैच में भी कप्तान रोहित शर्मा शून्य पर आउट हो गए। फजलहक फारुकी ने मैच के पहले ओवर की 5 वीं बाल पर रोहित शर्मा को बोल्ड कर दिया। रोहित शर्मा के आउट होने पर उनकी जगह खेलने आए विराट कोहली ने ताबड तोड़ बैटिंग शुरू कर दिया। और मुजीब के पहले ही ओवर में 2 चौके की मदद से 11 रन बना लिए।

फजल हक फारूकी के द्वारा किए गए मैच के तीसरे ओवर में जायसवाल ने दो छक्के लगाए। इस ओवर में भारतीय टीम ने 14 रन इकट्ठा किए।

मुजीब द्वारा किए गए मैच के पांचवे ओवर में भारतीय टीम ने 19 रन बनाए। इस ओवर में कोहली ने 1 और जसवाल ने 3 चौके मारे।

5 ओवर के बाद भारत का स्कोर.

पांच ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 58 रन था। इस प्रकार भारत ने शरू के 5 ओवरों मे अफगानिस्तान से 8 रन ज्यादा बना लिए थे।

मैच की छठी ओवर में भारतीय टीम ने एक चौका और एक छक्के की मदद से 11 रन स्कोर बोर्ड में जोड़ा। लेकिन इसी ओवर में नवीन उल हक ने विराट कोहली को इब्राहिम जादरान के हाथों कैच करा आउट कर दिया।

मैच के 8 वें ओवर के बाद भारतीय टीम ने अफगान बोलर के धागे खोल दिए। नबी द्वारा किए गए इस ओवर के पहली बाल पर 1 रन ले कर जसवाल ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया। दुबे ने इस ओवर में लगातार तीन छक्के लगाए। और स्कोर बोर्ड पर 21 रन जोड़ लिया।

10 ओवर के खेल बाद भारतीय टीम का स्कोर

भारतीय टीम का स्कोर 10th ओवर के बाद दो विकेट के नुकसान पर 116 रन हो गया था।

क्रिकेट मैच के 11वें ओवर से भारतीय टीम ने दो छक्के और एक चौके की मदद से 18 रन इकट्ठा किया। यह ओवर नूर अहमद ने किया था।

नवीन उल हक द्वारा किए गए मैच के बारहवीं ओवर में भारतीय टीम ने तीन चौकों की मदद से 15 रन का स्कोर बोर्ड मे इज़ाफा किया।

करीम जनत द्वारा कराया गया मैच का 13 वां ओवर भारत के लिए अछा नहीं रहा। इस ओवर में जनत ने सात रन देकर जयसवाल और जितेश शर्मा को आउट किया।

जायसवाल ने 34 गेंद खेलकर 5 चौके और छह छक्के की मदद से 68 रन बनाया। इस तरह भारतीय टीम ने 173 रनों के लक्ष्य को 15.4 ओवर में 4 विकेट खो कर ही पूरा कर लिया।

मैन ऑफ द मैच अक्षर पटेल

इस मैच में अक्षर पटेल सब से किफ़ायती गेंदबाज रहे। पटेल ने अपने 4 ओवर के स्पेल मे 4.20 की इकोनॉमी से 17 रन दे कर 2 विकट हासिल किया। और अक्षर पटेल को मैन ऑफ द मैच दिया गया। इस सीरीज का अगला (3rd T20I) मैच 17 जनवरी 2024 को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह पढें >T20I World Cup 2024 schedule : भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में होगा 

Leave a Comment