IND vs AFG 3rd T20I :2 सुपर ओवर खेल भारत 10 रन से जीता मैच

IND vs AFG 3rd T20I : के 3 मैचों की सीरीज का अंतिम मैच 17 जनवरी2024 को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम मे खेला गया। भारत ने 3rd T20I को दो  सुपर ओवर खेल कर मैच को 10 रन से जीत लिया है। इस तरह 3 मैचों की श्रृंखला को क्लीन स्वीप कर के सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया है।

IND vs AFG 3rd T20I

सुपर ओवर का खेल

IND vs AFG 3rd T20I:भारत ने 20 ओवर खेल कर 4 विकेट के नुक़सान पर 212 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। अफगानिस्तान को जीत के लिए 213 रनों का लक्ष्य प्राप्त हुआ। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने 6 विकेट खो कर 212 रन ही बना पायी। इस प्रकार मैच टाई हो गया।

नतीज़ा ना आने की वजह से मैच को सुपर ओवर तक खेला गया, लेकिन पहला सुपर ओवर भी टाई होगया। पहले सुपर ओवर के टाई होने के बाद दूसरा सुपर ओवर का गेम खेला गया। दूसरे सुपर ओवर के खेल को भारत ने 10 रन से जीत लिया है।

मैच बहुत ही रोचक रहा दर्शकों को दो-दो सुपर ओवर का खेल इस मैच में देखने को मिला। कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत लिया, और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत 3 बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरी।

3rd T20I मैच के लिए भारत ने संजू सैमसंग, आवेश खान और कुलदीप को अक्षर पटेल, जितेश कुमार एवं अर्शदीप की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। T20I के 3 मैचों की सीरीज के पहले दो मैच जीत कर भारत ने पहले ही सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया था। तीसरी T20 मैच को सुपर ओवर में जीत कर भारत में क्लीन स्वीप करते हुए सीरीज को जीत लिया।

मैच की पहली इनिंग मैं भारत की बैटिंग

बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी ना रही। शुरुआती 5 ओवर में ही भारत ने अपने महत्वपूर्ण 4 विकेट गवा दिए। 5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 22 रन था। भारत के चार विकेट खोने के बाद रोहित शर्मा एवं रिंकू सिंह की जोड़ी ने मैच को उसकी अंतिम गेंद तक ले गए। अफगानिस्तान के गेंदबाज रोहित शर्मा एवं रिंकू सिंह की जोड़ी को तोड़ने में नाकाम रहे। रिंकू सिंह ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 39 गेंद में नाबाद 69 रन बनाए।

रोहित शर्मा ने लगाई सेंचुरी

शुरुआती चार विकेट गिरने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने वन मैन आर्मी की तरह मैच को आगे बढ़ाया। पहले दो माचो में जीरो पर आउट होने के बाद तीसरे T20 में रोहित शर्मा के बल्ले से सतकीय पारी देखने को मिली। इस मैच रोहित शर्मा ने 69 गेंद में 121 रन की नाबाद तूफानी पारी खेली। और भारत के स्कोर को 212 तक पहुंचाया।

मैच का आखिरी ओवर

करीम जनत द्वारा कराए गए मैच के आखिरी ओवर में भारतीय बल्लेबाजों ने पांच छक्के एवं 1 चौके की मदद से 36 रन बनाए। इस ओवर में कप्तान रोहित शर्मा ने दो छक्के एव 1 चौका मारा। जबकि रिंकू सिंह ने इस ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगाया। इस तरह T20 मैच के एक ओवर में सर्वाधिक 36 रनों का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बना डाला।

फहीम अहमद

अफगानिस्तानी गेंदबाज फहीम अहमद ने शानदार गेंदबाजी की और अपने चार ओवर में 20 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट  विराट कोहली, संजु सैमसन एवं यशस्वी जयसवाल को आउट किया।

यशस्वी जयसवाल (4/6) स्ट्राइक 66.67 कॉट नबी बोल्ड फरीद अहमद

रोहित शर्मा (121/69) नाट आउट 11 चौके 8 छक्के स्ट्राइक 175.36

विराट कोहली ( 0/1) कॉट इब्राहिम जादरान बोल्ड फरीद अहमद

शिवम दुबे (1/6) स्ट्राइक 16.67 कॉट गुरबाज़ बोल्ड अज़मतुल्लाह

संजू सैमसन (0/1) कॉट नबी बोल्ड फरीद अहमद

रिंकू सिंह (69 /39) 2 चौके 6 छक्के स्ट्राइक 176.92 नाट आउट

मैच की दूसरी पारी अफगानिस्तान की बैटिंग

अफगानिस्तान की तरफ से ओपन करने आए बल्लेबाज गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने मैच की शुरुआत सँभल कर के किया। मैच की शुरुआती 5 ओवर में बिना किसी नुकसान के 45 रन बना डालें। भारतीय गेंदबाजी द्वारा सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी 10.5 ओवर तक नहीं तोड़ा जा सका, अफगानिस्तान का 11 ओवर के बाद स्कोर 1 विकेट के नुकशान पर 93 रन था।

कुलदीप यादव ने गुरबाज को आउट करके ओपनिंग जोड़ी को 11 वें ओवर की आखिरी गेंद पर तोड़ा। गुरबाज ने अपनी इस पारी मे 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 32 गेंदों का सामना कर के 50 रन बनाया।

वाशिंगटन सुंदर ने 13 वें ओवर में 2 विकेट प्राप्त किया ,इब्राहिम जादरान ने अपनी इस पारी में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 41 गेंदों पर अर्ध सतकीय स्कोर 50 रन बनाये। इसके अलावा अफगान बल्लेबाज गुलबदीन नायब ने भी अर्धशतकीय पारी खेली, मैच के आखिरी ओवर में अफगानिस्तान को जीत के लिए 18 रनों की जरूरत थी। अफगानिस्तान के बल्लेबाज आखिरी ओवर में केवल 17 रन ही बना सके और मैच को टाई करा ने में कामयाब रहे।

दो सुपर ओवर के बाद आया नतीज़ा

मैच के टाई होने पर सुपर ओवर का मैच खेला गया सुपर ओवर में अफगानिस्तान के बल्लेबाज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 16 रन बनाया ,मैच जीतने के लिए भारतीय बल्लेबाज 17 रन के लक्ष्य को हासिल करने में असमर्थ रहे और केवल 16 रन ही बना पाए। सुपर ओवर का मैच भी टाई हो गया

नतीजे के लिए दूसरा सुपर ओवर मैच खेला गया भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरे ओवर में कुल 11 रन बनाए , जवाब में अफगानिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद नबी रवि बिश्नोई की पहली गेट पर कैच थमा बैठे ,दूसरी गेंद पर करीम जनत ने एक रन लेकर स्ट्राइक गुरबाज़ को सौंपी, गुरबाज़ अगली ही गेंद पर कैच आउट हो गए, इस तरह सुपर ओवर का यह मैच भारत 10 रन से जीतने में सफल रही।

मैन ऑफ द मैच अवार्ड

कप्तान रोहित शर्मा को उनकी दमदार परफॉर्मेंस एवं 121 रनों की महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए मैन ऑफ मैच प्रदान किया गया है।

मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड

यह अवार्ड शिवम दुबे को उनके ऑल राउंडर प्रदर्शन के लिए प्रदान किया गया, दुबे ने 3 मैचों में कुल 124 रन बनाए और साथ ही 2 विकेट भी प्राप्त किया था

ALSO READ : India vs Afghanistan: 2nd T20I मैच को भारत ने 6 विकेट से जीत कर शृंखला पर कब्ज़ा कर लिया

Leave a Comment